सौदी-हौथी-ईरान संघर्ष

बायडेन प्रशासन की ईरान संबंधित भूमिका के कारण ही सौदी के ईंधन प्रकल्पों पर हमले – अमरिकी सिनेटर का दावा

वॉशिंग्टन – ‘अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध शिथिल करने के संकेत देते ही अमरीका और अमरीका के मित्रदेशों पर जारी हमलों में बढ़ोतरी होने लगी है। सौदी अरब के ईंधन प्रकल्पों पर हुए हमलों के लिए ईरान ही ज़िम्मेदार होने की बात दिखती है’, ऐसा दावा अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर बिल हैगर्टी ने किया। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/attacks-saudi-fuel-projects-continue/

ईरान ने ही सौदी के ईंधन प्रकल्प पर हमला किया – सौदी के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

वॉशिंग्टन – ‘सौदी के पूर्वीय क्षेत्र में स्थित ईंधन प्रकल्प पर रविवार के दिन मिसाइल और ड्रोन हमलें हुए। इन हमलों के लिए ईरान ही ज़िम्मेदार होने के संकेत प्राप्त सबूत दे रहे हैं’, यह दावा सौदी के शाही परिवार के सलाहकार ने किया। अमरिकी अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान उन्होंने यह आरोप रखा। रविवार के इस हमले की वजह से अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल का दाम प्रति बैरल ७० डॉलर्स हुआ होकर, अगले दिनों में इस संघर्ष का ईंधन के दाम पर असर होगा, यह बात इस उछाल के साथ ही दिखाई देने लगी है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/iran-attacked-saudi-fuel-project/

हौथी बागियों के ‘ड्रोन’ हमलों के बाद सौदी के येमन पर हवाई हमलें

रियाध/सना – बैलेस्टिक मिसाइल, रॉकेटस्‌ और ड्रोन हमलें कर रहें येमन के हौथी बागियों को रविवार रात सौदी के हवाई हमलों का सामना करना पड़ा। वहीं, सौदी की जनता पर मिसाइल हमलें करके हौथी विद्रोहियों ने मर्यादा का उल्लंघन किया है, यह आरोप सौदी ने किया। उसे अनदेखा करके, हमने सौदी के ‘अराम्को र्इंधन प्रकल्प’ को लक्ष्य किया है, यह दावा हौथी बागियों ने किया है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/saudi-airstrikes-on-yemen-after-drone-attacks-from-houthi-rebels/

सऊदी के हवाई अड्डों पर हाउथियों के ड्रोन हमले – सौदी द्वारा आठ ड्रोन्स नष्ट करने का दावा

एडन/रियाध – पिछले कुछ दिनों से आक्रामक बने हाउथी बागियों ने सऊदी अरब के दो हवाई अड्डों पर ड्रोन हमले किए। हाउथी बागियों ने ही इस हमले की जानकारी दी। वहीं, ईरान का समर्थन होनेवाले हाउथी आतंकी जानबूझकर नागरिकों को लक्ष्य कर रहे होने का आरोप सऊदी ने किया है। उसी के साथ, अपनी जनता की सुरक्षा के लिए सऊदी और अन्य अरब मित्र देशों का मोरचा सिद्ध होने की घोषणा भी सऊदी ने की।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/drone-attacks-of-houthis-at-saudi-airports/